टाइम ट्रेवल की घटनाओं के दो पुख्ता साक्ष्य Rudolph Fentz और Taured Man ~ Ancient India

टाइम ट्रेवल की घटनाओं के दो पुख्ता साक्ष्य Rudolph Fentz और Taured Man

दोस्तों  Time Travel  बहुत ही विवादस्पद और जटिल विषय है ।  यह सम्भव है या नहीं ये तो भविष्य ही बतायेगा पर मनुष्य यदि ठान ले तो कुछ भी असंभव नहीं है । अगर आज से 500 साल पहले कोई बोलता कि मनुष्य उड़ सकेगा या मनुष्य चाँद पर जा सकेगा तो लोग शायद उसे पागल समझते लेकिन आज हम न सिर्फ आसमान में बल्कि अंतरिक्ष पर भी उड़ान भर सकते है और चाँद पर भी हम उतर चुके हैं और अब हम मंगल पर जाने की तैयारी कर रहे हैं ।
लेकिन Time Travel आज भी हमसे कोसों दूर है पर आज भी कुछ लोग ऐसे हैं जो ये दावा करते हैं कि Time Travel संभव है और उन्होंने Time Travel किया भी है । आज इस पोस्ट में ऐसे ही लोगों और घटनाओं के बारे में बताऊंगा जो ये दावा करते हैं कि उन्होंने टाइम ट्रेवल किया है लेकिन ये दावे कितने सच है ये तो नहीं कहा जा सकता पर ये घटनाएं इतनी प्रसिद्ध हुई है की इन्होने एक दन्तकथा का रूप ले लिया है ।तो आइये दोस्तों जानते है इन घटनाओं के बारे में-




टाइम ट्रेवल की 2 हैरतंगेज़ और प्रसिद्ध घटनाएँ


1.Rudolph Fentz

1951 के मध्य जून में न्यूयोर्क के Time Square पर रात के 11 बजे अचानक से एक व्यक्ति सड़क के बीचों बीच प्रकट हो जाता है । इस व्यक्ति ने 18 सदी की वेशभूषा वाले कपड़े पहने हुए थे और वहां मौजूद लोगों की तरह ही वह व्यक्ति भी अपनी वहां मौजूदगी से हैरान था ।इससे पहले कि वह व्यक्ति और वहां मौजूद लोग कुछ समझ पाते तेजी से आ रही एक टैक्सी से उस व्यक्ति की टक्कर हो  गयी और उस सड़क हादसे में उसकी मौत हो गयी ।


शवगृह में जब उस व्यक्ति की तलाशी ली गयी तो उसके पास से कुछ चीजें बरामद हुई उन चीजों में मौजूद थी एक ताम्बे का टोकन,जिस पर एक सलून का नाम लिखा था,एक बिल जिस पर एक घोड़े के तबेले का नाम और एड्रेस था,और साथ ही साथ उसके पास से बरामद हुए 70 डॉलर के पुराने ज़माने के छपे नोट,और इसके अलावा उसके पास  एक बिज़नेस कार्ड जिस पर नाम था  रुडॉल्फ फेंटज़ और Address था Fifth Avenue और इसके साथ ही उसके पास एक चिट्ठी भी थी  जिस पर 1876 का स्टैम्प लगा हुआ था ।ये सारी चीजे बहुत ही पुराने ज़माने की लग रही थी पर हैरानी की बात ये थी की सारी वस्तुएं उस वक्त भी नई जैसे लग रही थी और ऐसा लग रहा था जैसे उन पर समय के बीतने का कोई असर ही नहीं हुआ हो ।



इस घटना की तहकीकात केप्टन ह्यूबर्ट फियररिम  कर रहे थे जो की न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट में मिसिंग पर्सन डिपार्टमेंट में काम करते थे । जब उन्होंने उस सेलुन और उस तबेले का पता ढूंढने की कोशिश की तो ऐसी कोई भी जगह उन्हें नहीं मिली और वहां रह रहे बुजर्गों तक को ऐसे किसी सैलून और तबेले के बारे में नहीं मालुम था और बिसनेस कार्ड पर जो एड्रेस था Fifth Avenue का,वहां पर एक दफ्तर था  पर वहां पर कोई भी रुडॉल्फ फेंटज़ नाम के व्यक्ति को नहीं जानता था और अब इस हादसे में मारे गए व्यक्ति जिसे बिज़नेस कार्ड के आधार पर रुडॉल्फ फेंटज़ के नाम से जाना जाने लगा,इसका रहस्य और भी गहराने लगा ।



केप्टन रिम  ने अपनी जाँच पड़ताल जारी रखी और उन्होंने बहुत ही छानबीन के बाद एक टेलीफोन एड्रेस बुक में एक नाम पाया रुडॉल्फ फेंजुनिअर और यह फोन बुक 1939 की थी । जब केप्टन रिम इस टेलेफोन के एड्रेस पर पूछताछ करने गए तो उन्हें मालूम हुआ कि इस नाम का व्यक्ति 5 साल पहले ही मर चुका था और उसकी विधवा पत्नी फ्लोरिडा में रहती है ।केप्टन रिम फ्लोरिडा पहुंचकर उस बेवा से मिलने गए और वहां उन्हें जो मालूम हुआ वह और भी चौंकाने वाला था ।

रुडॉल्फ फेंजुनिअर की  विधवा ने बताया कि रुडॉल्फ फेंटज़,रुडॉल्फ फेंजुनिअर के पिता का नाम था और वह 29 साल की उम्र में 1876 में अचानक लापता हो गए थे ।वह एक शाम सड़क पर घूमने निकले थे और उसके बाद उन्हें किसी ने नहीं देखा । जब केप्टन रिम ने 1876 की पुलिस की लापता लोगों की फाइल देखी तो उन्होंने पाया कि वह औरत जो बोल रही थी वह बिलकुल सच था और इस फ़ाइल में जिस व्यक्ति का जिक्र किया गया था उसका हुलिया और वेशभूषा हूबहू उस व्यक्ति से मिलता था जिसकी सड़क हादसे में मौत हो गयी थी।


केप्टन रिम की जाँच पड़ताल से जो सामने आ रहा था वह साफ़ साफ़ टाइम ट्रेवल की एक घटना की और इशारा कर रहा था जिसमे एक व्यक्ति किसी तरह से अपने समय से 75 साल आगे चला आया था जहाँ उसकी हादसे में मौत हो गयी थी पर केप्टन रिम को यह पता था की उसकी बातों पर कोई विश्वास नहीं करेगा इसलिए उन्होंने अपनी खोज को किसी भी सरकारी दस्तावेज में दर्ज नहीं किया और वह केश अनसुलझा ही छोड़ दिया और यह कहानी तब से एक टाइम ट्रेवल की शहरी दन्तकथा के रूप में प्रचलित है ।

लेकिन कुछ आलोचकों का कहना है की यह कहानी दरअसल एक काल्पनिक कहानी से उत्पन्न हुई है जो जेक फिनि द्वारा लिखा गया था और कोलियर मैग्ज़ीन की श्रंखला I am scared में 15 सितंबर 1951 को प्रकाशित किया गया था ।लेकिन 2007 की परली न्यूज़ के रिसर्चर्स ने एक लेखागार से एक अखबार ढूंढ निकाला जो अप्रैल 1951 का है जिसमे इस घटना को समाचार के तौर पर छापा गया था और यह अखबार जेक फिनि की कहानी से 5 महीने पहले छपा गया था ।


अब इस कहानी में कितनी सच्चाई है यह कहना तो मुश्किल है लिकिन यह घटना टाइम ट्रेवल की एक अनोखी घटना बनकर रह गयी है ।

2.Taured Man 1954

एक व्यक्ति जापान के टोक्यो एयरपोर्ट पर उतरता है जब वो व्यक्ति चेकिंग से गुजरा तो उसके पासपोर्ट में पाया गया की वो व्यक्ति टोर्ड नाम के एक देश से था । उस व्यक्ति का पासपोर्ट एकदम सही था उस पासपोर्ट से कोई छेड़छाड़ भी नहीं की गई थी । पर इसमें हैरान कर देने वाली बात ये थी की देश से यह व्यक्ति आया था वो देश दुनिया के नक्शे पर कहीं था ही नहीं । टोर्ड नाम का देश कहीं अस्तित्व में ही नहीं था इसलिए उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया और पूछताछ शुरू की गयी ।
उससे पूछा गया की उसका देश कहाँ है,पहले तो वह थोड़ा परेशान हुआ और झुँझलाया क्योंकि उस व्यक्ति को टोर्ड नामक देश Map पर कहीं दिखाई ही नहीं दे रहा रहा था । फिर उसने कहा कि उसका देश फ्रांस और स्पेन के बीच कहीं है और अंत में उसने Andorra नामक देश पर ऊँगली रखी और कहा यहीं पर मेरा देश है लेकिन वो व्यक्ति बहुत ही असमंजस में था की उसका देश Map पर क्यों नहीं है ।
उस व्यक्ति के अनुसार उसका देश 1000 साल से वहीं पर था और Map पर भी उसके देश का नाम होना चाहिए था ।उस व्यक्ति के पास से अधिकारियों को कई सारे देशों की यूरोपियन मुद्राए भी मिली ।वह व्यक्ति पिछले 5 सालों से बिज़नेस के सिलसिले में इधर से उधर आ जा रहा था ।जिसका सबूत थी उसके पासपोर्ट पर लगी उन सभी देशों की स्टैम्प्स जहाँ जहाँ वो गया था लेकिन जिस कंपनी के साथ वह बिज़नेस कर रहा था उस कंपनी को भी उस व्यक्ति के बारे में कोई जानकारी नहीं थी । उस व्यक्ति के पास उस कंपनी से और उसके काम से जुड़े सभी वैध दस्तावेज थे जिसे देख कंपनी के अधिकारी भी हैरान थे क्योंकि उस व्यक्ति के बारे में कंपनी में कोई भी जानकारी मौजूद नहीं थी ।जिस होटल में उसने रिजर्वेशन की बात कही थी उसके पास उसकी बिलकुल सत्यापित और वैध स्लिप भी थी लेकिन होटल का कहना था उस व्यक्ति का उस होटल में कोई भी रिजर्वेशन था ही नहीं ।उसके पास टोर्ड नामक देश का ड्राइविंग लाइसेंस भी था । उसके पास लगभग वो सभी दस्तावेज थे जो ये दर्शाते थे की वो टोर्ड नामक देश से ही था और एक जिम्मेदार नागरिक भी था ,तो सवाल ये उठता है कि उसके देश का नाम Map पर था क्यों नहीं और क्यों कोई उसके देश के बारे में नहीं जानता था ।न किसी ने कोई टोर्ड नाम का देश सुना था और ना देखा था ।


पूछताछ करने के बाद ऑफिसर्स ने उस व्यक्ति को एक होटल के रूम में रखा और दो गार्ड वहां तैनात कर दिए गए ताकि इस रहस्य की तह तक जाने से पहले वो व्यक्ति कहीं भाग न सके ।अगले दिन उससे दुबारा पूछताछ के लिए जैसे ही दरवाजा खोला गया तो सभी ऑफिसर्स खड़े के खड़े रह गये उन्होंने पाया की वो व्यक्ति गायब था । उस रूम में उसके होने का कोई भी प्रूफ नहीं था मानो जैसे वो व्यक्ति वहां कभी आया ही न हो क्योंकि उस कमरे की सभी चीजें अपनी जगह पर थी जैसे किसी ने कुछ यूज ही ना किया हो । उस कमरे से निकलने का ना ही कोई दूसरा दरवाजा था और ना ही कोई ऐसी जगह जिसे कोई व्यक्ति भाग सके ।

तो आखिर वो व्यक्ति गया कहाँ,ऐसे कैसे कोई  गायब हो सकता है तो क्या वो समानांतर ब्रह्मांड(Parallel Universe) से था क्या वो दूसरी दुनिया से आया था अगर नहीं तो उसका देश Map पर क्यों नहीं था,और क्यों कोई उसके देश के बारे में कुछ नहीं जानता था,क्या ये मुमकिन है कि एक पूरा देश धरती पर हो और उसकी जानकारी कहीं भी उपलब्ध न हो ।
दोस्तों कई लोगों का मानना था की वो व्यक्ति Parallel Universe से ही रहा होगा। Parallel Universe यानि की समानांतर ब्रह्मांड। एक थ्योरी के मुताबिक आपके कई प्रतिरूप हो सकते हैं ।मान लीजिए आप इस ब्रह्माण्ड में अभी मेरी ये पोस्ट पढ़ रहे हैं हो सकता है की हमसे सामानांतर दूसरे किसी ब्रह्माण्ड में आप इस पोस्ट को पढ़ चुके होंगे और किसी ब्रह्माण्ड में आप ये पोस्ट पढ़ने के लिए बैठने ही वाले हों,किसी ब्रह्माण्ड में आप इस समय खाना खा रहे होंगे तो किसी ब्रह्माण्ड में आप इस समय सो रहे होंगे,किसी ब्रह्माण्ड में आप गाड़ी चला रहे होंगे तो किसी ब्रह्माण्ड में आप बस में बैठे होंगे।  इसका मतलब वो Taured Man भी Parallel Universe से था तो उसकी कही गई एक-एक बात सत्य थी।  क्योंकि शायद उसका देश उसके ब्रह्माण्ड के नक़्शे में हो और जब वह इस ब्रह्मांड में आया तो उसे अपना देश इस नक़्शे में नहीं दिखाई दिया ।उसके पास पाए गए सभी सबूत इसी और इशारा करते हैं की वो Parallel Universe से ही रहा होगा ।क्योंकि अगर कोई व्यक्ति Fake ID का भी प्रयोग करना चाहेगा तो वह उसी नाम से बनाएगा जिसका वो इस्तेमाल कर सके लेकिन वो व्यक्ति तो Taured नामक देश का ही ड्राइविंग लाइसेंस लेकर घूम रहा था जोकि हमारी धरती पर कहीं था ही नहीं,तो ये हो सकता है उसकी धरती पर Andorra का नाम Taured ही हो और वो व्यक्ति सच बोल रहा हो और ये भी हो सकता है की वो व्यक्ति किसी मकसद से हमारी धरती पर आया हो।  आखरी बार उसे होटल के रूम में देखा गया था।  उसके बाद ना ही उसे किसी ने देखा और ना ही उसके बारे में कुछ पता कर सके ।दोस्तों ये रहस्य आज तक भी अनसुलझा है।


दोस्तों टाइम ट्रेवल की ये घटनाएं हैरान कर देनी वाली है ,कैसे कोई व्यक्ति अपने समय से सैकड़ों साल आगे या पीछे जा सकता है और अपने भविष्य व भूतकाल का अनुभव कर सकता है,हो सकता है की इनमे से कुछ घटनाएं मनघड़क या काल्पनिक हों लेकिन कुछ घटनाएं तो ऐसी हैं जिनके पुख्ता साक्ष्य भी मिले हैं ।

दोस्तों इस बारे में आपकी क्या राय है हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं और हमारे ब्लॉग को Follow और Subscribe कर लेवें ताकि आपको ईमेल पर हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर नई पोस्ट की Notification मिलती रहे क्योंकि हम आपके लिए इसी प्रकार की ज्ञानवर्धक जानकारियां हर रोज लेकर आते है इसके आलावा आपको हमारी वेबसाइट पर प्राचीन भारत से जुड़े इतिहास की अनेकों जानकारी भी मिलेगी ।
Previous
Next Post »